Real Estate Franchise In India - Get 100% Genuine And Verified Property Customers In Your City And Grow Your Business Fa...

ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी 2023 / 2024 में कैसे खोले |   
ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी कैसे खोले 

भारत में अगर आप रियल एस्टेट फ्रेंचाइजी खोलना  चाहते हैं तो आपके लिए ये फायदेमंद व्यापार हो सकता है।   इस समय Estate Squares ने भारत में अपना अच्छा खासा Real Estate व्यापार बना रखा है।  इस समय भारत में  Real Estate के व्यापार में Estate Squares को पहले नंबर का दर्जा दिया जा रहा है।  Estate Squares कोई नई कंपनी नहीं है इसको सन् 2010 में शुरू किया गया था, जब कि इसकी फ्रेंचाइजी सन् 2015 से ही मिलना शुरू हो गयी थी। 

क्या है ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी  

तात्कालिक समय में हर बड़ी कंपनी अपना विस्तार करने के लिए अपनी शाखाएं तो खोलती ही है, साथ में दूसरे व्यापारियों को भी अपने साथ जोड़ने के लिए फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर देती है।  Estate Squares भी अपने ब्रांड का नाम एवं व्यापार करने का तरीका साझा करने के लिए फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर देती है, जिसे Estate Squares फ्रेंचाइजी कहते हैं।  दूसरे शब्दों में इस फ्रेंचाइजी से मतलब होता है कि आप किसी बड़ी कंपनी के नाम पर, उसके ब्रांड का इस्तेमाल करके अपना Real Estate कारोबार आगे बढ़ाएं।  जिससे आपको मार्केटिंग करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी और आप अपना Real Estate व्यापार भी जल्दी स्थापित कर लेंगे।  बस इसके बदले में आपको अपने द्वारा कमायें जाने वाले फायदे का कुछ हिस्सा ESTATE SQUARES कंपनी को देना होगा और फ्रेंचाइजी लेते समय शुल्क भी देना होगा।  Estate Squares फ्रेंचाइजी लेने का सीधा मतलब है कि आप Estate Squares के नाम पर अपने द्वारा बनाए गए Estate Squares के माध्यम से रियल एस्टेट बिजनेस कर सकते हैं।  इसके लिए आपको प्रशिक्षित भी किया जाएगा।

ESTATE SQUARES का पूरा नाम 

Estate Squares कंपनी ने सबसे पहले Property Sale Rent से शुरुआत की थी, जिसको खुद इसके मालिक द्वारा ही बनाया गया था।  एस्टेट स्क्वायर्स रियल एस्टेट लिस्टिंग के लिए एक संपूर्ण रियल एस्टेट समाधान मंच है जहां उपयोगकर्ता किराए, बिक्री और दोनों के लिए संपत्ति सूचीबद्ध कर सकते हैं।

ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी लेने के लिए योग्यता 

ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी लेना काफी मुश्किल काम है, क्योंकि इसको देने से पहले कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है जिनको चार भागों में बांटा गया है।  अगर आप ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो इन चार बातों का अवश्य ध्यान रखें।

• सालाना कमाई   
भारत में अगर कोई Estate Squares की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसका नेट वर्थ 1 से 5 लाख रुपय के बीच में होना चाहिये।  इतना ही नहीं पांच लाख रुपय तक की संपत्ति कैश के रूप में होनी चाहिए या फिर कोई ऐसी संपत्ति हो जो जल्दी से कैश में बदल सके।   हालांकि यह सीमा जगह और फ्रेंचाइजी के आकार के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है. इन आंकड़ो से साफ जाहिर होता है कि आपके पास अच्छी खासी संपत्ति होगी तभी आप Estate Squares की फ्रेंचाइजी ले पाएंगे।

• मल्टी यूनिट चलाने का अनुभव

अगर इसकी बात की जाए तो  Estate Squares उन्हीं लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देती है जिनको पहले Real Estate के क्षेत्र में अनुभव रहा हो. या फिर रियल एस्टेट  में कभी काम किया हो अन्यथा Estate Squares जैसी किसी दूसरी कंपनी का अनुभव हो।  हालांकि इससे आपको थोड़ी सी वरीयता दी जाएगी, इस तरह के अनुभव का होना लाभदायक है लेकिन जरुरी नहीं है।  इतना ही नहीं इससे आपकी प्रोफाइल अच्छी दिखेगी तो फ्रेंचाइजी मिलने की सम्भावना बड़ जाएगी। 

• बाजार और बैंकों से सम्बन्ध 

बाजार और बैंकों से सम्बन्ध से मतलब है कि आप अपने देश के दिवालिया ना हो, या बैंक का किसी प्रकार का कोई ऋण ना ले रखा हो।  इसके साथ-साथ आपका नाम व्यापार के क्षेत्र में जाना पहचाना होना चाहिए, इसके साथ ही आपके ऊपर किसी भी प्रकार का कोई आपराधिक केस दर्ज ना हो।  इसके लिए आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 100% होना चाहिए, जिससे अगर भविष्य में पैसों की जरुरत पड़े तो आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकें।  वहीं अगर आपके व्यापार करने का रिकॉर्ड अच्छा रहा है तो Estate Squares इसका भी फायदा आपको देगी और वरीयता आपको पहले दी जाएगी।

• अच्छी प्रेरणा और काम के प्रति लगन 

Estate Squares एक बड़ी एवं संसार में Real Estate के लिए प्रसिद्ध कंपनी है।  वहीं ESTATE SQUARES को फ्रेंचाइजी लेने वाले उन ग्राहकों की आवश्यकता होती है जो लम्बे समय तक Real Estate कारोबार चला सकें। व्यापार को लम्बे समय तक कैसे चलाएं इसके लिए Estate Squares कंपनी समय-समय पर फ्रेंचाइजी लेने वालों को सलाह एवं मार्गदर्शन प्रदान करती रहती है।

ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें 

Estate Squares फ्रेंचाइजी के आवेदन के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा। मतलब इस लिंक Estate Squares पर जाकर अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी। ध्यान रहे ये आपकी फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए ये प्रक्रिया सबसे पहली है, इसलिए आपके द्वारा सभी जानकारियां एकदम सही-सही भरी होनी चाहिए। क्योंकि Estate Squares सभी छोटी छोटी जानकारियों पर भी विशेष ध्यान देती है और आपकी एक छोटी सी गलती भी फ्रेंचाइजी ना मिलने का कारण बन सकती है। 

ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी लेने हेतु शुल्क एवं प्रतिशत

फ्रेंचाइजी को खोलने एवं अपनी Office बनाने के लिए पूरा खर्च आपको ही देना होता है, इसके बाद आप Estate Squares से किस तरह या किस स्तर की फ्रेंचाइजी लेते हैं शुल्क इसी बात पर निर्भर करता है। आपको 30 प्रतिशत पूरी कमाई का एवं 10 प्रतिशत प्रचार शुल्क के रूप में देना होता है। इतना ही नहीं 2 से 3 वर्ष के बाद आपको फ्रेंचाइजी रेन्यु भी करानी होती है। 

ESTATE SQUARES  की फ्रेंचाइजी लेने के लिए दस्तवेजों की आवश्यकता  फ्रेंचाइजी डॉक्यूमेंट  

Estate Squares अपनी फ्रेंचाइजी देने से पहले एग्रिमेंट कंपनी की सभी शर्तों एवं नियमों का उल्लेख किया जाता है। इन दस्तावेजों की सभी शर्तों पर सहमति बनने के बाद इन पर आपके और कंपनी द्वारा हस्ताक्षर किए जाते हैं। 

अन्य दस्तावेज

अन्य दस्तावेजों में आपको अपनी फ्रेंचाइजी से सम्बंधित दस्तावेज देने होंगे जैसे जमीन किसकी है और आपका उस जमीन पर क्या हक है। इसके साथ आपको अपनी नागरिकता सम्बन्धी दस्तावेजों के साथ अपनी संपत्ति का बह प्रूफ देना होगा। अगर आप भारतीय है तो आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं वोटर आईडी भी जमा करनी पड़ सकती है। 

ESTATE SQUARES  की फ्रेंचाइजी से होने वाला फायदा  

ESTATE SQUARES की फ्रेंचाइजी खोलने के बाद लगभग या अनुमानित 4 गुना लाभ एक साल के अंदर ही प्राप्त हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपने फ्रेंचाइजी किस तरह के क्षेत्र में खोली है इस पर ज्यादा निर्भर करता है। Real Estate क्षेत्र में जल्दी रुतवा बनाने और कम समय में अधिक पैसा कमाने के लिए ESTATE SQUARES की फ्रेंचाइजी खोलना आसान और बेहतर विकल्प है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसके द्वारा Property Sale & Rent की कीमत बाजार में पहले से ही निर्धारित होती है। 

मार्केटिंग में पैसों की बचत

दूसरा सबसे बड़ा फायदा है मार्केटिंग करने से बचने का क्योंकि ESTATE SQUARES खुद से अपने ब्रांड का प्रचार प्रसार करती रहती है। जिससे आपका ज़मीन जायदाद का कारोबार अपने आप लोगों की नजर में आ जाएगा और मार्केटिंग में खर्च होने वाला पैसा बच जाएगा।  हालांकि आपसे 10 प्रतिशत मार्केटिंग के लिए मुनाफे में से लिया जाता है, लेकिन जितना Estate Squares मार्केटिंग में पैसा खर्च करती है उसकी तुलना में ये 10 प्रतिशत बहुत कम राशि है।
• फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको Estate Squares कंपनी की तरफ से प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे आप अपने व्यापार को आसानी से चला सकें। इतना ही नहीं ESTATE SQUARES आपको कुछ नियम और सलाह समय-समय पर देती रहती है। 
• इतना ही नहीं फ्रेंचाइजी लेने की वजह से आप कई सालों से व्यापार में स्थापित व्यापारियों और अनुभवी लोगों के संपर्क में बने रहते हैं और आपको इन लोगों से व्यापार को चलाने का अनुभव मिलता रहता है। 

फ्रेंचाइजी लेने एवं अच्छे से चलाने के लिए सावधानियां   
स्थान का चुनाव  

फ्रेंचाइजी लेते समय या बनाने से पहले जिस स्थान पर फ्रेंचाइजी बनाई जानी है उस स्थान का पूरा जायजा ले लें। जांच से मतलब है कि फ्रेंचाइजी उस जगह खोली जानी चाहिए, जहां लोगों की आबादी अच्छी खासी हो एवं उसके लिए आपको उस जगह का जायजा घूमकर लेना होगा, साथ में ही आपको देखना होगा कि किस तरह के लोग रहते हैं। मतलब जहाँ पैसे वाले लोग रहते हैं, उस स्थान को ही चुने। इसके आलावा किसी शॉपिंग मॉल, टाकीज, कंपनी या कॉलेजों के पास, बाजार की जगह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। 

पैसों के हिसाब से ही फैसला लें 

इस व्यापार को चलाने के लिए पैसे की बहुत ज्यादा जरुरत होती है, इसलिए आप इसमें निवेश करने से पहले अपनी पैसे को निवेश करने की क्षमता को जांच लें। इतना ही नहीं यदि आपकी फ्रेंचाइजी एक साल तक किसी कारणवस कुछ नहीं कमा पाती है, आपके पैसे से फ्रेंचाइजी को कम से कम एक साल तक अपने निवेश से चला सकें। 

लोगों एवं कर्मचारियों का चयन करना  

फ्रेंचाइजी के लिए आपको ऐसे लोगों को चुनना होगा जो पहले से इस क्षेत्र में काम कर चुके हैं। आप Real Estate से भी अनुभवी लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी में शामिल कर सकते हैं। एक बार जब आप लोगों का चयन कर लेंगे तो आपके द्वारा चुने गए लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के दौरान उनको बताया जाएगा की किस तरह से कार्य करना है। इन सभी जानकारियों का आंकलन करने के बाद समझ में आता है कि Estate Squares अपनी फ्रेंचाइजी उन्हीं को प्रदान करती है।  जो लोग आर्थिक एवं मानसिक दोनों रूप से मजबूत होते हैं। सीधे शब्दों में करोड़ो का हिसाब रखने वाले व्यापारी ही इस व्यापार यानी फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं। इसमें पैसे निवेश करके आप अपनी संपत्ति को कई गुना कर सकते हैं।

REGISTER A NEW ACCOUNT

Download Estate Squares App




Share this post:

Related posts:
WHAT IS REAL ESTATE BUSINESS

WHAT IS REAL ESTATE BUSINESS

दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से जगबीर सिंह आपको यह बताएंगे कि रियल एस्टेट बिजनेस क्या होता है इसे कैसे कर सकते हैं और इससे हम कितना अधिक लाभ कमा सकते हैं इन सब की पूरी जानकारी विस्तार से...

Successful Business Rules in Hindi

एक सक्सेसफुल बिजनेस चलाने के लिए इन रूल्स को मद्देनजर रखना जरुरी है. क्या है ये Estate Squares success business rules जाने